इंस्टाग्राम पर आया वर्चुअल मास्क, लाइव स्ट्रीमिंग पर करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। इंस्टाग्राम दिन-ब-दिन बेहतर होता जा रहा है। इसे यूजर-फ्रेंडली बनाने के लिए लगातार नए अपडेट पेश किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में कुछ नई चीजें इंस्टाग्राम से जुड़ी हैं, जो यूजर के अनुभव को और भी शानदार बनाएंगी। पिछले साल नवंबर में इंस्टाग्राम ने लाइव स्ट्रीमिंग अपडेट पेश की थी लेकिन इसकी एक खामी यह थी कि यह सिर्फ ब्रॉडकास्ट के दौरान ही उपलब्ध होती थी। जैसे ही आपकी स्ट्रीम खत्म हुई, विडियो भी चली जाती थी। इंस्टाग्राम पर लाइव को सेव या री-यूज करने का विकल्प नहीं था। इस खामी को समझते हुए इंस्टाग्राम ने बीते मार्च ‘सेव योर स्ट्रीम विकल्प पेश किया। अब लाइव को और भी बेहतर बनाने के लिए इंस्टाग्राम ने ‘वर्चुअल मास्क को जोड़ा है। इंस्टाग्राम की यह नई अपडेट कुछ-कुछ स्नैपचैट जैसी है। मगर, इसके जरिए यूजर को काफी क्रिएटिव ऑप्शन उपलब्ध होंगे।
स्माइली से लेकर मॉडर्न चश्मे
स्नैपचैट की तरह इंस्टाग्राम अपने एप में वर्जुअल मास्क जोडऩे जा रहा है। यूजर लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान इन मास्क को लगा सकते हैं। इंस्टाग्राम की इस नई अपडेट के जरिए यूजर को ज्यादा क्रिएटिव विकल्प मिलेंगे। इंस्टाग्राम पर वर्चुअल मास्क का विकल्प उन यूजर के लिए काफी अच्छा रहेगा, जो आत्मविश्वास की कमी के कारण लाइव स्ट्रीमिंग करने से पीछे रहते हैं। इसके जरिए वह सोशल प्लेटफॉर्म पर लाइव हो सकते हैं, बिना इस दवाब के कि वह कैसे दिख रहे हैं। नया विडियो मास्क ऑप्शन आपके लाइव ब्रॉडकास्ट के दौरान स्क्रीन पर नीचे की ओर दाईं तरफ होगा। इसके जरिए आप स्माइली फेस आइकन पर टैप करेंगे, तो आपके पास कई ‘फेस फिल्टरÓ आ जाएंगे, जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इस अपडेट में आप सनग्लास फेस फिल्टर भी ट्राई कर सकते हैं। यह अपडेट अगले हफ्ते तक आने की खबरे हैं। इंस्टाग्राम के पास स्नैप-चैट जैसे इस टूल के काफी पुख्ता विकल्प हैं। इसमें और भी अपडेट की जाएंगी।
फोलोअर्स की जानकारी
वर्जअल मास्क के अलावा इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स से जुड़ी अपडेट भी की गई है। जब से इंस्टाग्राम लॉन्च हुआ है, तब से यह पता लगाना बहुत कठिन रहा है कि किसने आपको अनफॉलो कर दिया है। क्योंकि, इस बारे में कोई नॉटिफिकेशन नहीं दी जाती। इंस्टाग्राम यूजर को अपनी फोलोअर लिस्ट में जाकर चेक करना पड़ता है। लेकिन, इंस्टाग्राम पर अब इसका आसान उपाय भी आ गया है। खबर है कि कुछ एंड्रॉयड यूजर के लिए इंस्टाग्राम पर इंफोर्मेंशन के नीचे ‘फोलो यूÓ लेबल पेश किया गया है। इस फीचर के जरिए आप किसी की प्रोफाइल पर जाकर तुरंत पता कर सकते हैं कि उसने आपको अनफोलो किया है या नहीं। हालांकि, ‘फोलोज यू अपडेट अभी सभी एंड्रॉयड यूजर के लिए उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा आईओएस11 पर भी यह नहीं है। जिन एंड्रॉयड यूजर को यह अपडेट मिली है, वह इससे काफी खुश हैं। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही यह अपडेट सभी एंड्रॉयड यूजर के लिए पेश की जाएगी। इसके बाद किसी फॉलोअर ने आपको अनफोलोन कर दिया है, तो आप जान सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *