अकेले घूमने जा रही हैं तो सेफ्टी और एन्जॉयमेंट के लिए इन जरूरी टिप्स का रखें ध्यान

 

महिलाओं के लिए अकेले घूमना बहुत ही बड़ा टास्क होता है। लेकिन अगर आप ट्रैवलिंग की शौकिन हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर अकेले भी अपने इस शौक को पूरा और एन्जॉय कर सकती हैं। ट्रैवलिंग के बेस्ट एक्सपीरियंस के लिए हर एक चीज़ की पहले से प्लानिंग बहुत ही मायने रखती है। आप किस जगह जा रही हैं, कहां ठहरना है, कब जाएं, आसपास घूमने वाली जगहें इन सबके अलावा एक और चीज़ जो सबसे जरूरी होती है वो है आपकी सुरक्षा, अगर आप अकेले ट्रैवल कर रही हैं तो। सोलो ट्रैवलिंग बेशक हर किसी के बस की बात नहीं होती लेकिन हर बार नई जगह घूमने जाने के लिए ग्रूप की राह देखना भी पॉसिबल नहीं होता। तो अगर आपके साथ भी ऐसी ही प्रॉब्लम है तो बेझिझक होकर अकेले ट्रैवल करने निकले, कुछ जरूरी बातों को नजरअंदाज किए बिना।
सारी जानकारी रखें पास
इंडिया में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं या बाहर, वहां के कल्चर और ट्रेडिशन से रूबरू होना बहुत ही जरूरी है। सोलो ट्रैवलिंग के अच्छे एक्सपीरियंस में ये बहुत काम आएंगी। कैसे उस जगह पर पहुंच सकते हैं, कहां रूकना है, घूमने की प्लानिंग, इन सबके बारे में डिटेल प्लानिंग करके ही निकलें।
अजनबी लोगों से बहुत ज्यादा फ्रेंडली न हो
किसी भी जगह पहली बार जा रहे हैं तो वहां अजनबी लोगों के साथ बहुत ज्यादा फ्रेंडली न हों। अपने बारे में बहुत ज्यादा जानकारी देने से भी बचें। आजकल ऑनलाइन हर एक चीज़ की जानकारी अवेलेबल है फिर भी अगर आपको कुछ पूछना है तो आसपास की दुकानों और ट्रांसपोर्ट वालों से पूछना बेहतर रहेगा।
पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा इस्तेमाल करें और रात में ट्रैवल करने से बचें
प्राइवेट टैक्सी और कैब बुक करने से बेहतर है कि आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर करें जो सुरक्षित होने के साथ ही पैसे भी बचाता है। ऑटो, रिक्शा, बस और मेट्रो में बैठकर आप उस जगह की खूबसूरती को भी एन्जॉय कर सकते हैं। कुछ जगहों पर रौनक बेशक शाम या रात में ही देखने को मिलती है लेकिन इस बात की जानकारी ले लें कि वहां से वापस आने के लिए ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा आसानी से मिलती है या नहीं।
होटल बुक करते समय ध्यान रखें जरूरी बातें
बेशक जगह पर पहुंचकर होटल या होमस्टे में ठहरना बजट सेविंग के लिए बेस्ट होता है लेकिन अगर आप ऑनलाइन होटल्स बुक कराने की सोच रहे हैं तो किसी अच्छी और विश्वनीय ट्रैवल साइट से ही बुक कराना बेहतर होगा। होटल ऐसी किसी जगह पर न हो जहां आने-जाने के लिए ट्रांसपोर्ट मिलना मुश्किल हो। रूम के लॉक और फोन सही तरीके से काम कर रहे हों। होटल में किसी तरह का हिडन कैमरा न लगा हो जिससे आपकी प्राइवेसी में दखलअंदाजी हो रही हो।
जगह के हिसाब से कपड़े पहनें
जिस जगह जा रहे हैं उसके हिसाब से कपड़े पहनने की कोशिश करें। वेस्टर्न में शॉर्ट कपड़े पहनना बहुत बड़ी बात नहीं होती लेकिन ऐसी कई सारी जगहें हैं जहां शॉर्ट कपड़ें पहनने पर आप लोगों के लिए अट्रैक्शन बन सकती हैं। जो सुरक्षा के लिहाज से सही नहीं होता।
टैक्सी बुकिंग के समय रखें सावधानी
कैब और टैक्सी बुक करा रहे हैं तो किसी विश्वनीय कंपनी से ही कराएं। जिसमें आपके लोकेशन को ट्रैक करने के लिए जीपीएस सिस्टम होता है। गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर और ड्राइवर के नाम की जानकारी सबसे पहले ले लें। इसके साथ ही आप अपने मोबाइल में भी उस जगह का मैप ऑन कर लें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *