परेशान नहीं करेगी वीकेंड की थकान, ऑफिस में करेंगे फटाफट काम

 

लेट नाइट पार्टीज या वीकेंड पर देर रात तक सैर-सपाटा करने के बाद अक्सर हममे से किसी ना किसी के साथ यह स्थिति आती है , जब अगली सुबह ऑफिस पहुंचकर काम करना मुश्किल होता है। और इसकी वजह होता है रात को नींद पूरी ना हो पाना। लेकिन काम तो करना होता है ना! आखिर ऑफिस तो ऑफिस है…तो आइए, आज जानते हैं लेट नाइट मस्ती के बाद ऑफिस में आनेवाली नींद को दूर भगाने के आसान और असरदार तरीके…
अगर आपको ऑफिस में काम के दौरान तेज नींद आ रही है या थकान सता रही है तो गर्मागर्म कॉफी पिएं। इसके लिए अपने कॉलीग्स के साथ जाएं या शांत जगह पर अकेले बैठकर कॉफी की गर्माहट और टेस्ट को इंजॉय करें। यकीन मानिए, कुछ ही देर बाद खुद को एनर्जेटिक फील करेंगे।
संगीत प्रेम लाइक ए न्यू फ्रेम
आपको सीट से नहीं उठना है और नींद भी भगानी है तो डिंचैक टाइप म्यूजिक ऑन कर लीजिए और हेडफोन लगाकर कुछ सॉन्ग सुन लीजिए। ध्यान रखिए म्यूजिक स्लो नहीं होना चाहिए, फास्ट म्यूजिक सुनें। थोड़ी देर बुरा लग सकता है लेकिन फिर आपको नई ऊर्जा से भर देगा।
बस चंद मिनट की झपकी
एक छोटी-सी नेप यानी नींद की झपकी आपको ताजगी से भर सकती है। अगर आपको लगता है कि अब आपको सोना ही है और कोई तरीका नहीं है नींद भगाने का। तो आप 10 या 20 मिनट का अलार्म लगाकर एक झपकी ले सकते हैं। इसके बाद उठकर कोई गर्म पेय लें और नींद काफूर हो जाएगी। आप नई ताजगी के साथ काम कर पाएंगे।
ब्राइट यॉर लाइट
तेज रोशनी भी नींद भगाने में मददगार होती है। अगर आपको लगातार काम करना है और आपको नींद भी भगानी है ताकि डेड लाइन में काम खत्म कर सकें तो अपने आस-पास रोशनी बढ़ा लीजिए। अपने डेस्कटॉप की ब्राइटनेस को भी हल्का बढ़ा लीजिए। जब नींद के काबू में ना रहें और नींद आपके काबू में आ जाए यानी कि आप नींद को कंट्रोल कर लें तो इस रोशनी को सामान्य कर लीजिए।
ताकि फूड आपको दे फन
नींद आने की स्थिति में आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि मैदा और वसा युक्त चीजें खाने से बचें। इन्हें पचाने के लिए शरीर को एक्सट्रा एनर्जी की जरूरत होती है और नींद आने की स्थिति में तो शरीर को वैसे ही ऊर्जा की जरूरत होती है। इसलिए आप फ्रेश फ्रूट या फ्रूट जूस जैसी चीजें ले सकते हैं। ताकि आपको तुरंत एनर्जी मिले और डाइजेशन में भी दिक्कत ना हो।
खूब पानी पिएं
अगर आपको रोज ही ऑफिस ऑवर्स के दौरान नींद परेशान करती है तो आपको अपनी वॉटर बॉटल पर नजर दौड़ानी चाहिए। आपको देखना होगा कि क्या आप हर रोज उतना पानी पी रहे हैं, जितने पानी की आपके शरीर को जरूरत है। काम के घंटों के दौरान हर 45 मिनट में एक बार अपनी सीट से 5 मिनट के लिए ही सही जरूर उठें। छोटा-सा ब्रेक लें और पानी पीते रहें।
बस थोड़ा-सा जिक-जेक
ऑफिस वियर्स में एक्सर्साइज करना वाकई मुश्किल है और यह बात हम समझते हैं। लेकिन अगर आपको आंखों में भर आई तेज नींद से मुक्ति चाहिए तो वॉशरूम में जाकर थोड़ा-सा वॉर्म अप कर लीजिए। इजी हैंड्स, नेक और वेस्ट मूवमेंट्स आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मददगार हैं और इससे आपको नई एनर्जी का अहसास होने लगेगा। अगर यह नहीं करना है तो बस आस-पास में 10 मिनट की वॉक कर आइए, नींद फुर्र हो जाएगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *