साइकल चलाएं वजन के साथ पेट की चर्बी भी होगी कम

अगर आप भी वजन घटाने और भविष्य में वजन को नियंत्रित रखने के मूड में हैं तो जिम जानकर हजारों रुपये खर्च करने की बजाए साइकल चलाना शुरू कर दें। इसमें कोई दो राय नहीं कि फिट और हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डायट के साथ ही एक्सर्साइज बेहद जरूरी है और साइकलिंग सबसे बेस्ट वर्कआउट है जो पेट की चर्बी कम करने के साथ ही वजन घटाने में भी मदद करती है।
डेली रूटीन में करें शामिल
साइकलिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे बड़ी आसानी से अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं। अगर आपको सामान लेने बाजार जाना है या फिर ऑफिस जाना या स्कूल जाना… इसके लिए कार या बाइक की बजाए साइकल का इस्तेमाल करें। कैलरीज बर्न करने में मदद करने के साथ ही साइकल चलाने से आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं जिसमें हृदय से जुड़ी बीमारियां, स्ट्रोक, डायबीटीज, डिप्रेशन आदि शामिल है। साइकलिंग एक लो-इम्पैक्ट एक्सर्साइज है जिसे हर उम्र के लोग इंजॉय कर सकते हैं।
इन 3 तरीकों से वजन घटाने में मदद करती है साइकलिंग
नियमितता (Regularity)
पेट और कमर के आसपास फैट जितनी तेजी से बढ़ जाता है उसे घटाना उतना ही मुश्किल होता है। वजन और पेट की चर्बी घटाने के लिए साइकल चलाने से भी उतना ही फायदा होता है जितना जिम में घंटो पसीना बहाते हुए वर्कआउट करने से। क्योंकि साइकल चलाने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और बॉडी फैट कम होता है। लेकिन साइकल चलाने से ये सभी फायदे आपको भी मिलें इसके लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से साइकल चलाएं। इंटरनैशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में छपी एक स्टडी के मुताबिक, वजन घटाने के लिए साइकल चलाकर ऑफिस जाना उतना ही कारगर है जितना हफ्ते के 5 दिन जिम में एक्सर्साइज करते हुए पसीना बहाना।
हृदय गति बढ़ती है – अगर आप बेली फैट यानी पेट के आसपास की चर्बी से छुटकारा चाहते हैं तो आपको शरीर के सभी हिस्सों से फैट घटाने पर फोकस करना होगा सिर्फ एक जगह से नहीं। वजन घटाने के लिए आपको ऐसी एक्सर्साइज करनी होगी जिससे आपका हार्ट रेट यानी हृदय गति बढ़े जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलेगी। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो साइकल चलाने से न सिर्फ आपका हार्ट रेट बढ़ता है बल्कि कैलरीज भी बर्न होती है। नियमित रूप से साइकल चलाने से शरीर के सभी हिस्सों से फैट कम होना शुरू हो जाएगा जिसमें बेली फैट भी शामिल है।
तेजी से बर्न होती है कैलरी
रिसर्च की मानें तो वजन कम करने के लिए आपको एक्सर्साइज के जरिए एक हफ्ते में कम से कम 2 हजार कैलरी बर्न करनी चाहिए और आपको जानकर हैरानी होगी कि स्थिर और नियमित रूप से साइकल चलाने से हर घंटे 300 कैलरी बर्न होती है। ऐसे में आप जितना ज्यादा साइकल चलाएंगे आपकी कैलरी उतनी ज्यादा बर्न होगी और शरीर से फैट कम होगा। लेकिन इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप साइकल चलाने के साथ ही हेल्दी डायट भी लेते रहें।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *