वडोदरा: 16 घंटे में 51 सेमी बारिश, 3500 लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया, सड़क पर तैर रहे मगरमच्छ

 

वडोदरा/नई दिल्ली। देशभर में भारी बारिश का दौर जारी है। वडोदरा में बुधवार को 16 घंटे में 20 इंच (50.8 सेमी) बारिश होने से बा जैसे हालात बन गए। शहर में बारिश का सालाना कोटा 96.5 सेमी (965 मिमी) है। यानी सालभर के कोटे का आधा पानी महज कुछ घंटों में बरस गया। इसमें से 28.6 सेमी (286 मिमी) बारिश आखिरी के 4 घंटों में रिकॉर्ड की गई। एनडीआररएफ की टीम ने 3500 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। सड़कों पर मगरमच्छ तैर रहे हैं।वडोदरा में बारिश ने 35 साल का रिकॉर्ड तोड़ा। यहां बारिश से दीवार ढहने से छह लोगों की मौत हो गई। रनवे पर पानी भरने के बाद एयरपोर्ट बंद होने की वजह से दो घरेलू उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। रेल ट्रैफिक ठप होने के कारण कई ट्रेनें भी रद्द करनी पड़ीं। प्रशासन ने गुरुवार को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश दिया है। गुजरात सरकार ने प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि जरूरत पड़े तो निचले हिस्सों में बसे लोगों को बाहर निकाला जाए। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बुधवार देर शाम समीक्षा बैठक बुलाई। उन्होंने अधिकारियों को स्थिति पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा अहमदाबाद में भी बुधवार को 5.8 सेमी (58 मिमी) बारिश हुई। गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।
6 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने गुरुवार को मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र समेत 6 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात के अलावा हिमाचल और राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है।
मानसून के 2 महीने पूरे, फिर भी देश में 9′ कम बारिश
गुजरात में लगातार छठे दिन जोरदार बारिश हुई। अहमदाबाद में बारिश के कई जगह पेड़ गिर गए। जम्मू में घर गिरने से 8 साल के बच्चे की मौत हो गई। आसाम और बिहार में हालात सामान्य हो रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार जुलाई में 28.53 सेमी (285.3 मिमी) के मुकाबले 29.83 सेमी (298.3 मिमी) बारिश दर्ज हुई। इससे 1 जून से जुलाई के अंत तक औसत बारिश में कमी 9′ रह गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *