जयपुर के जामडोली में जिला कलक्टर ने मानसिक दिव्यांगों के साथ किया पौधारोपण

जयपुर। जयपुर के जामडोली स्थित मानसिक दिव्यांगता केन्द्र में सोमवार को वन महोत्सव के तहत आयोजित एक कार्यक्रम में दिव्यांगजनों के साथ जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव और अन्य अधिकारियों ने पौधारोपण करते हुए पर्यापरण संरक्षण का अनूठा संदेष दिया। कार्यक्रम की शुरूआत जिला कलक्टर श्री यादव ने बरगद का पौधा लगाकर की। जिला कलक्टर को पौधारोपण में सहयोग के लिए मानसिक दिव्यांग केन्द्र के छात्रावासों और अध्ययन केन्द्र में पडऩे वाले विषेष योग्यजन बड़े उत्साह के साथ आगे आए। वन महोत्सव के तहत इस केन्द्र के परिसर में लगाए गए पौधों को रोपित करने में भी दिव्यांगजनों ने बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाई।
विषेष योग्यजनों की भागीदारी ने बढाई सार्थकता
जिला कलक्टर श्री यादव ने इस अवसर पर कहा कि जामडोली के मानसिक दिव्यांग केन्द्र का प्रबंधन बड़ी कुशलता के साथ किया जा रहा है। इस केन्द्र पर वन महोत्सव में फलदार एवं छायादार पौधे लगाने में विषेष योग्यजनों की उत्साह के साथ भागीदारी ने इस कार्यक्रम की सार्थकता को और बढ़ा दिया है। उन्होंने बताया कि जिले में इस मानसून के सीजन में सभी विभागों के सहयोग से अधिकाधिक पौधे सही तकनीक के साथ लगाने के लिए विषेष पहल की गई है। वन विभाग द्वारा करीब 1200 हैक्टेयर क्षेत्र में 5 लाख पौधे लगाए गए हैं। इसके अलावा वन विभाग की जिले में स्थित 25 नर्सरीज के माध्यम से करीब 22 लाख पौधों के वितरण के लक्ष्य के तहत अनवरत पौधों का वितरण किया जा रहा है, आमजन इन नर्सरीज से जिला प्रषासन द्वारा सही तकनीक के साथ पौधारोपण कराने के लिए प्रचार-प्रसार सामग्री तैयार कराकर उनका वितरण भी कराया गया है।
जिला कलक्टर ने की ‘कमिटमेंट’ की सराहना
कार्यक्रम के बाद जिला कलक्टर ने मानसिक दिव्यांगता केन्द्र एवं छात्रावासों का निरीक्षण करते हुए षिक्षण कक्ष, रसोईघर, लाईब्रेरी, मेडिकल सुविधा कक्ष, फिजियोथैरेपी कक्ष, यहां संचालित षिक्षण प्रषिक्षण केन्द्र सहित अन्य सुविधाओं का जायजा लिया। श्री यादव दिव्यांगजनों की देखभाल के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की टीम द्वारा ‘कमिटमेंट’ के साथ कार्य करने की सराहना की। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त निदेषक श्री अमिताभ कौषिक ने जिला कलक्टर को केन्द्र की सम्पूर्ण व्यवस्थाओं के बारे में अवगत कराया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर-द्वितीय श्री पुरूषोत्तम शर्मा, उपखण्ड अधिकारी-जयपुर श्री युगांतर शर्मा सहित अन्य अधिकारी और गणमान्य नागरिकों ने भी पौधारोपण किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *