हर रोज 15 मिनट के लिए करें ये 5 मसाज मूव्स और प्राकृतिक रूप से पाएं डबल चिन से छुुटकारा

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा अपनी फ्लेक्सिबिलिटी खोने लगती है। लेकिन अगर आप रोजाना इन पांच तरीकों से मसाज करती हैं, तो आपको कभी भी लटकी और ढीली त्वचा के कारण परेशान नहीं होना पड़ेगा। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कोई भी डबल चिन पसन्द नहीं करता। लेकिन फिर इससे छुटकारा पाने के लिए आप क्या कर सकती है? यदि आप डाइट पर हैं और फैट को बर्न करने के लिए व्यायाम कर रही हैं, तो हमें आपसे कुछ कहना है। ज्यादातर मामलों में, यह देखा गया है कि क्रैश डाइटिंग और बहुत अधिक व्यायाम चेहरे की चमक को कम कर देता है।लेकिन हमें इसका समाधान मिल गया है! व्यायाम और स्वस्थ आहार के साथ, आपकी त्वचा को कसी और चमकदार बनाए रखने के लिए आपको प्रतिदिन अपने चेहरे की मालिश करनी चाहिए।जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो सिर्फ सही उत्पाद लगाना पर्याप्त नहीं है। जैसे आप व्यायाम करने से पहले अपनी मांसपेशियों को सक्रिय करते हैं, वैसे ही आपके चेहरे की त्वचा को भी जगाने की जरूरत होती है। और मालिश एकमात्र ऐसी तकनीक है जो आपकी मदद कर सकती है।उम्र के साथ, हमारा शरीर कोलेजन खोने लगता है, जो हमारी त्वचा की फ्लेक्सिबिलिटी बनाये रखने का प्राथमिक प्रोटीन है। बेशक, कोलेजन युक्त आहार और संतुलित आहार की मदद से, हम इसके स्तर को बनाए रख सकते हैं, लेकिन डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए कुछ एक्स्ट्रा करने की जरूरत अभी भी है।यही कारण है कि हम इन पांच चेहरे के मूव्स का सुझाव देते हैं जो आप केवल 15 मिनट के लिए रोजाना कर सकती हैं और अपने चेहरे को एक लिफ्ट दे सकती हैं
1. माथे का स्ट्रेच- यदि आप डबल चिन से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो आपको अपने पूरे चेहरे पर काम करना होगा। माथे की स्ट्रेचिंग करने के लिए, एक फेस क्रीम या मॉइस्चराइजर लें। अपनी उंगलियों की टिप्स का इस्तेमाल करते हुए, अपने माथे के केंद्र से, हेयरलाइन की ओर बाहर की ओर मालिश करें। ऐसा कम से कम 10 से 15 बार करें।
2. आंखों की मालिश-अब, अपनी आंखों पर जाएं। आजकल जिस तरह का समय हम अपनी स्क्रीन के सामने बिताते हैं वह हमारी आंखों को थका देता है। अपनी आंखों के नीचे की सूजन को कम करने के लिए, आंखों के आस-पास की त्वचा को धीरे से क्लॉकवाइज और एंटीक्लॉकवाइज दिशा में मालिश करें। प्रत्येक के पांच राउंड करने के बाद, अपनी हथेली को 15 सेकंड के लिए अपनी आंखों पर रखें, और फिर मालिश दोहराएं। ऐसा कम से कम 5 से 6 बार करें।
3. गाल के पुल-अप्स-यह मूव बहुत महत्वपूर्ण है। अपने हाथों को पहले अपने चेहरे पर अच्छी तरह से ग्लाइड करें। अब, अपने नाक के ब्रिज से, अपने हाथों को अपने कानों की ओर सरकाएं। इसे कुछ बार दोहराएं। अब, अपनी उंगली को अपने मुंह के क्षेत्र के चारों ओर लाएं और इसे अपनी आंखों के अंत तक ले जाएं। केवल साइड और अपवर्ड मूवमेंट को ही करते रहें, इसमें नीचे की ओर कोई भी मूवमेंट नहीं होगा।
4. चिन पुल-अप्स-अपने अंगूठे और तर्जनी उंगली का उपयोग करके अपनी ठोड़ी को पकड़ें, और अपनी ठोड़ी से अपने कान की ओर ले जाएं। मूल रूप से, जबड़े के साइड से ले जाएं। ये मूवमेंट केवल आपकी ठोड़ी से कान तक होगा। ऐसा 10 से 15 बार करें।
5. गर्दन की मालिश-अपनी गर्दन को ऊपर की ओर तानें, अपनी उंगलियों को अपनी ठुड्डी के नीचे रखें, और अपने कॉलरबोन की तरफ नीचे की ओर खींचें। ऐसा 10 बार करें।ये सभी मालिश तकनीक न केवल रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करती हैं, बल्कि आपके शरीर में त्वचा को कसने वाले पोषक तत्वों के अब्सॉर्ब होने में भी सहायक होती हैं।चमकदार टाइट त्वचा और तराशी हुई जॉलाइन पाने के लिए आपको इस मसाज का पालन हर दिन करने की आवश्यकता है। बेहतर मूवमेंट सुनिश्चित करने के लिए आप जेड रोलर जैसे टूल का भी उपयोग कर सकते हैं। तो लेडीज,ये बात समझ लें! यदि आप उस डबल चिन से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो इन मूव्स का नियमित अभ्यास करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *