महिला एवं बाल गतिविधियों के विस्तार में सरकार अग्रणी-भूपेश

 

जयपुर, 12 सितम्बर (का.सं.)। प्रदेश की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ममता भूपेश ने कहा कि प्रदेश सरकार महिला एवं बच्चों के समग्र विकास के लिए भरसक प्रयासों में जुटी हुई है और खासकर महिला सशक्तिकरण की दिशा में हर स्तर पर ठोस प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने इन प्रयासों को आशातीत सफलता देने के लिए जनप्रतिनिधियों और राज -काज से संबधित सभी लोगो से मिलजूल कर सहभागीता निभानें में आगे आने का आह्वान किया। ममता भूपेश ने गुरुवार को बांसवाड़ा कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित विभागवार समीक्षा बैठक एवं पोषण माह की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए यह बात कही । बैठक में बांसवाड़ा जिला प्रमुख रेशम मालवीया, कुशलगढ विघायक रमीला खडीया, बांसवाड़ा जिला कलक्टर आशीष गुप्ता, जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी गोविन्द सिह राणावत, महिला एवं बाल विकास विभाग जयपुर की कार्यक्रम अधिकारी राजकुमारी सहित बांसवाडा महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारी मौजूद थे।
बांसवाड़ा के प्राकृतिक सौन्दर्य से हुई अभिभूत : राज्यमंत्री भूपेश ने बांसवाड़ा जिले के प्राकृतिक सौन्दर्य से अभिभूत होते हुए कहा कि उन्हें यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है। महिला एवं बाल विकास मंत्री ने बांसवाड़ा जिले में महिलाओं के उत्थान की संचालित योजना एवं कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन पर प्रसन्नता जाहिर की ओर संतोष व्यक्त किया।
पोषण माह का व्यापक प्रचार – प्रसार करें बैठक में राज्य मंत्री ममता ने बांसवाड़ा जिले में चल रहे पोषण माह के तहत की जा रही गतिविधियों की सरहाना की और अधिकारियों से कहा कि वे कुपोषण की दर में कमी लाने के लिए कुपोषित बच्चों केे माता – पिता को भी प्रेरित करतें हुए उन्हें पोषण के उपायों से अवगत कराकर पोषण माह का व्यापक प्रचार प्रसार करे और आमजन को प्रेरित कर पोषण के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए विभाग अपनी अहम् भागीदारी निभाएं। उन्होंने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए बेटी बचाओं व बेटी पढाओं की आवश्यकता प्रतिपादित की । राज्य मंत्री ने अधिकारीयों को मानको, पोषक तत्वों के अनुरुप पोषहार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए और जारी निर्देशों की अक्षरत: पालना करने के लिए पाबन्द किया। उन्होंने जिले में महिला एवं बाल विकास की परियोजना अधिकारियों के रिक्त पद है वहा की जिम्मेदारी विकास अधिकारी को सौपने के भी निर्देश दिए। बैठक में बांसवाड़ा जिला प्रमुख रेशम मालवीया ने आगनवाडी कार्यकर्ता के चयन प्रक्रिया को प्राथमिकता के साथ पूरा करने, आगनवाड़ी केन्द्र को ओर अधिक बेहतर बनाने पर जोर दिया। कुशलगढ विधायक रमीला खडीया ने अपने विधानसभा क्षेत्र में संचालित आगनवाड़ी केन्द्रों को ओर अधिक सक्षम व बेहत्तर बनाने पर जोर दिया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *