एक भी दिन अपना वर्कआउट मिस नहीं करतीं हिना खान

 

छोटे पर्दे पर ‘कसौटी जिंदगी की की कोमोलिका का किरदार तो काफी मशहूर था, लेकिन हिना खान ने इस किरदार को अपनी अदाओं से और ज्यादा लोकप्रिय बना दिया है। धारावाहिक ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है में एक आदर्श बहू अक्षरा के रूप में अपना करियर शुरू करने वाली फैशन दीवा हिना खान फिटनेस को लेकर खासा जागरूक रहती हैं। उनकी फिटनेस का राज यहां शेयर कर रही हैं साक्षी त्रिपाठी
एक आदर्श बहू के किरदार से फैशन दीवा बनने तक का आपका सफर कैसा रहा?
बहुत ही रोचक सफर रहा। जब मैं बहू के किरदार में थी, तो मैंने उसे बहुत एंजॉय किया और जब एहसास हुआ कि मुझे कुछ और करना है, तो मैंने बहू के किरदार को अलविदा कह दिया। उसके बाद मेरे पास ऐसे बहुत सारे ऑफर आए, लेकिन मुझे टाइपकास्ट नहीं होना था। इसलिए मैंने मना कर दिया और रियलिटी शो को चुना। फिर जब ‘कसौटी जिंदगी की की कोमोलिका का किरदार ऑफर हुआ, तो मैंने उसे स्वीकार लिया। दरअसल, मैंने खुद को छोटे पर्दे की बहू से फैशन दीवा में ट्रांसफॉर्म किया है, जिसे सभी बहुत पसंद कर रहे हैं।
फिटनेस के आपके लिए क्या मायने हैं?
फिटनेस मेरे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि यही वो रास्ता है, जो सफलता के रास्ते में आने वाले रोड़े को हटाने का काम करता है और मानसिक व शारीरिक मजबूती प्रदान करता है। यह दुनिया का सामना करने की शक्ति भी प्रदान करता है। मैंने जबसे अपनी फिटनेस पर ध्यान देना शुरू किया है, तबसे मानो मेरा जीवन ही बदल गया है। अब मैं अपने अंदर पहले से ज्यादा आत्मविश्वास और एकाग्रता अनुभव करती हूं। इसके अलावा फैन्स जो मेरी प्रशंसा करते हैं, वो तो मेरे लिए बोनस का काम करते हैं। दरअसल, सफलता का कोई एलिवेटर नहीं है, आपको सीढिय़ां पकडऩी पड़ती हैं। कुछ भी आसानी से नहीं मिलता है। इसके लिए पूरी तरह फिट रहना भी जरूरी है। राइट एटिट्यूट के साथ खुद को कैसे कैरी किया जाता है, यह मुझे अच्छे से पता है।
आपको कब एहसास हुआ कि फिटनेस आपके लिए जरूरी है?
यह तो मुझे हमेशा से ही पता था कि फिटनेस मेरे लिए और सभी के लिए आवश्यक है, क्योंकि इससे जहां हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है, वहीं यह हमारे आत्मविश्वास को भी मजबूत बनाती है। यह हमें बाहरी और अंदरूनी समस्याओं से लडऩे की ताकत भी देती है। लेकिन ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है को छोडऩे के बाद मैंने अपनी फिटनेस को और गंभीरता से लेना शुरू किया, क्योंकि उसके बाद मुझे समझ में आया कि अगर खुद को सफल बनाए रखना है, तो उसके लिए मेहनत करनी होगी। अब यह मेरी दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है।
तो फिट रहने के लिए क्या-क्या करती हैं?
मैंने व्यायाम और जिम की शुरुआत की, ताकि मेरी सेहत और खूबसूरती चुस्त-दुरुस्त रहे। मेरे शरीर की सबसे अच्छी बात यह है कि उस पर बहुत जल्द किसी चीज का असर होता है। इसलिए मेरा वजन बहुत ही जल्दी नियंत्रित हो जाता है और मेरी फिटनेस बेहतर होने लगती है। यही कारण है कि मैं अपनी फिटनेस को लेकर अब बहुत ही गंभीर हूं और एक भी दिन अपना वर्कआउट मिस नहीं करती। मसल्स को मजबूत बनाने और शरीर को संतुलित रखने के लिए भी अपने ट्रेनर की सलाह के अनुसार व्यायाम करती हूं।
किस प्रकार की डाइट लेती हैं?
शरीर की फिटनेस और खूबसूरती को बनाए रखने के लिए डाइट बहुत ही महत्वपूर्ण है। दरअसल, हमारा चेहरा वो आईना है, जिसमें हमारी पूरी आंतरिक खूबसूरती भी दिखाई देती है। अगर हम हेल्दी और फिट हैं, तो हमारे चेहरे पर अपने आप ग्लो आ जाता है। खुद को हेल्दी और डीटॉक्स करने के लिए मैं ढेर सारा पानी पीती हूं। दिन में दो बार नारियल पानी लेती हूं। सही खानपान पर भरोसा करती हूं। एक कटोरी दही और एक आंवला मेरी नियमित डाइट का हिस्सा है। मैं वेज और नॉनवेज दोनों तरह का खाना खाती हूं, लेकिन ओवर-ईटिंग से बचती हूं।
मन को शुद्ध रखने के लिए क्या करती हैं?
मन को शुद्ध और प्रसन्न रखने के लिए सबसे जरूरी है सकारात्मक सोच का होना। सकारात्मक सोच के साथ ही हम जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

फिटनेस मेरे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि यही वो रास्ता है, जो सफलता के रास्ते में आने वाले रोड़े को हटाने का काम करता है और मानसिक व शारीरिक मजबूती प्रदान करता है। यह दुनिया का सामना करने की शक्ति भी प्रदान करता है। मैंने जबसे अपनी फिटनेस पर ध्यान देना शुरू किया है, तबसे मानो मेरा जीवन ही बदल गया है। अब मैं अपने अंदर पहले से ज्यादा आत्मविश्वास और एकाग्रता अनुभव करती हूं। इसके अलावा फैन्स जो मेरी प्रशंसा करते हैं, वो तो मेरे लिए बोनस का काम करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *