मैं दूसरे पुरुषों की ओर आकर्षित होने लगी थी पति से अलग रह रहीं अल्का याग्निक की शादीशुदा जिंदगी सिखाती है काफी कुछ

शादीशुदा जिंदगी में ऐसे कई पल आते हैं, जहां पर व्यक्ति को अपने रिश्ते में आकर्षण कम होता दिखता है और वह दूसरी ओर आकर्षित होने लगता है। हालांकि, अगर प्यार सच्चा हो, तो वह व्यक्ति भी 26 साल से ज्यादा समय से पति से अलग रह रहीं अल्का याग्निक की तरह सफल शादीशुदा जिंदगी जी सकता है।टीवी ऐक्ट्रेस मानिनी एम मिश्रा और उनके पति मिहिर मिश्रा कंफर्म कर चुके हैं कि शादी के 16 साल बाद अब वे एक-दूसरे से अलग रह रहे हैं। एक ओर जहां लगातार इस जैसी कई टूटते रिश्तों की खबरें आ रही हैं, तो वहीं दूसरी ओर अलका याग्निक और नीरज कपूर जैसे कपल्स दूसरों के लिए मिसाल बने हुए हैं। 26 साल से ज्यादा समय से अलग रह रहा यह कपल इस बात का उदाहरण है कि अगर पति-पत्नी चाहे, तो हर मुश्किल को पार करते हुए प्यार और रिश्ते को कायम रखा जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे यह फेमस सिंगर और उनके बिजनसमैन हस्बैंड दशकों से हैपी मैरिड लाइफ जीते आ रहे हैं, ताकि दूसरे कपल्स भी इनसे सीख ले सकें।
पार्टनर के लिए बेस्ट सोचना
अल्का याग्निक साल 1989 में शादी के बंधन में बंधी थीं। नीरज अपनी पत्नी के करियर के महत्व को समझते थे, इस वजह से उन्होंने शिलांग छोड़ मुंबई में रहकर अपना बिजनस जमाने की कोशिश की। यहां उन्हें जब घाटा होता चला गया, तो अल्का ने पति को फिर से शिलांग में ही बिजनस पर ध्यान देने के लिए कहा। वह चाहे तो नीरज को वहीं पर रहने के लिए कह सकती थीं, लेकिन उन्हें पता था कि जिस तरह उनका करियर इंपॉर्टेंट है, उसी तरह उनके पति के लिए भी उनका काम काफी महत्व रखता है। अक्सर देखा जाता है कि शादी के बाद एक साथी दूसरे को करियर से समझौता करने के लिए कहता है, ताकि दोनों के ऐम्बिशन फैमिली लाइफ पर असर न डालें। हालांकि, ऐसा करना पूरी तरह से गलत है। पति हो या पत्नी दोनों ने ही जॉब पाने में काफी मेहनत की होती है इसलिए उसे जिंदगीभर का समझौता करने के लिए मजबूर किया जाना, उसके सपने का गला घोंटने जैसा है। इसे साथी कभी भी भुला नहीं पाता है और यह उसके मन में हमेशा के लिए नेगेटिव याद की तरह दर्ज हो जाता है, जिसे लेकर कभी न कभी उसका आउटबर्स्ट जरूर होता है और तब रिश्ते को संभालना मुश्किल हो जाता है।
कम्यूनिकेशन और मिलना
अल्का और नीरज ने अलग रहते हुए भी अपने बीच के कम्यूनिकेशन को टूटने नहीं दिया। बिजी करियर के बावजूद दोनों एक-दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करने के लिए मुंबई और शिलांग के लिए ट्रैवल करते थे। वे एक-दूसरे के लिए मजबूत सपोर्ट सिस्टम बने रहे। कपल चाहे लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हो या फिर काम के कारण बिजी चल रहा हो, उसे एक-दूसरे से बात करने और मिलने का समय जरूर निकालना चाहिए। इन चीजों में जरा सी भी कमी आए, तो साथी को ऐसा लगने लगता है कि उसका महत्व कम होता जा रहा है। वह रिश्ते और फीलिंग्स पर सवाल उठाने लगता है और धीरे-धीरे परवाह करना कम कर देता है। इसके चलते कई शादीशुदा कपल के बीच अलग होने की सिचुएशन आ जाती है।
अट्रैक्शन और ईमानदारी
अल्का याग्निक ने माना था कि लगातार अलग रहने के कारण ऐसे कई मौके आए जब वह दूसरे पुरुषों की ओर अट्रैक्ट हुईं। हालांकि, वह जानती थीं कि उन्हें कभी भी सीमा नहीं लांघनी है। वजह चाहे जो भी हो, लेकिन लंबे समय तक पार्टनर जब अकेलापन महसूस करता है, तो वह उस व्यक्ति के प्रति आकर्षित होने लगता है, जहां से उसके इन इमोशन्स की पूर्ति होती दिखती है। रिलेशनशिप एक्सपर्ट भी इस चीज को कॉमन मानते हैं। हालांकि, पार्टनर को सीमा लांघनी है या नहीं यह पूरी तरह से उसी पर निर्भर करता है। अगर उसे इस बात का अहसास है कि उसका शादीशुदा रिश्ता और जीवनसाथी ही उसका प्यार हैं, तो वह कभी भी चीटिंग जैसी चीज को अपनी जिंदगी में आने नहीं देगा। शादीशुदा जिंदगी में ऐसे कई पल आते हैं, जहां पर व्यक्ति को अपने रिश्ते में आकर्षण कम होता दिखता है और वह दूसरी ओर आकर्षित होने लगता है। हालांकि, अगर प्यार सच्चा हो, तो वह व्यक्ति भी 26 साल से ज्यादा समय से पति से अलग रह रहीं अल्का याग्निक की तरह सफल शादीशुदा जिंदगी जी सकता है।टीवी ऐक्ट्रेस मानिनी एम मिश्रा और उनके पति मिहिर मिश्रा कंफर्म कर चुके हैं कि शादी के 16 साल बाद अब वे एक-दूसरे से अलग रह रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *