इंडिया लगातार 9 मैच जीतने वाली चौथी टीम, ऑस्ट्रेलिया में दूसरा सबसे बड़ा टारगेट चेज किया

India has won the fourth team to win 9
India has won the fourth team to win 9 consecutive matches, chased the second largest target in Australia

भारत का टी-20 सीरीज पर 2-0 से कब्जा

सिडनी, 6 दिसम्बर (एजेन्सी)। भारतीय टीम ने 3 टी-20 की सीरीज के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ टीम ने सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है। भारत की टी-20 में यह लगातार 9वीं जीत है। वह ऐसा करने वाली वर्ल्ड की चौथी टीम बन गई है। साथ ही टीम ने ऑस्ट्रेलिया में दूसरा सबसे बड़ा टारगेट भी चेज किया है। टी-20 इंटरनेशनल में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम है। उसने 2018-19 में लगातार 12 और 2016-17 में लगातार 11 मैच जीते थे।
ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ा टारगेट चेज का रिकॉर्ड भारत के ही नाम सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए दूसरे टी-20 में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस हारकर पहले बगेबाजी करते हुए 195 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में टीम इंडिया ने 19.4 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 195 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में ओवरऑल यह दूसरा सबसे बड़ा टारगेट चेज किया है। यहां सबसे बड़ा टारगेट चेज करने का रिकॉर्ड भी टीम इंडिया के ही नाम है। उसने 2016 के सिडनी टी-20 में 198 रन बनाते हुए मैच जीता था।
भारत 12 साल से ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज नहीं हारा ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया का टी-20 में रिकॉर्ड काफी बेहतर है। वह पिछले 12 साल से ऑस्ट्रेलिया में कोई द्विपक्षीय टी-20 सीरीज नहीं हारी है। यदि का मुकाबला जीतकर टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवरऑल 9 में से चौथी सीरीज अपने नाम कर ली। इससे पहले भारतीय टीम को फरवरी 2008 में ऑस्ट्रेलिया से उसी के घर में टी-20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। धवन के बाद कोहली ने मोर्चा संभाला भारतीय ओपनर शिखर धवन ने 52 रन की पारी खेलते हुए टी-20 इंटरनेशनल में 11वीं फिफ्टी लगाई। इससे पहले उन्होंने लोकेश राहुल (30) के साथ 56 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की कर तेज शुरुआत दिलाई थी। धवन की कप्तान विराट कोहली (40) के साथ भी 39 रन की साझेदारी हुई। धवन-राहुल के आउट होने के बाद कोहली ने मोर्चा संभाला और हार्दिक पंड्या के साथ चौथे विकेट के लिए 29 रन की पार्टनरशिप की।धवन ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया शिखर धवन टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बाएं हाथ के भारतीय बगेबाज बन गए हैं। उन्होंने 63 मैच में 28.29 की औसत से 1641 रन बनाए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम था। रैना ने 78 मैच में 29.18 की औसत से 1605 रन बनाए हैं।वेड की फिफ्टी से ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 194 रन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 5 विकेट गंवाकर 194 रन बनाए। एरॉन फिंच की गैरमौजूदगी में कप्तानी संभाल रहे मैथ्यू वेड ने फिफ्टी लगाई। वेड ने 32 बॉल पर 58 और स्मिथ ने 38 बॉल पर 46 रन की पारी खेली। टीम इंडिया के टी नटराजन ने 2 विकेट लिए, जबकि शार्दूल ठाकुर और युजवेंद्र चहल को 1-1 सफलता मिली।ओपनर वेड ने शानदार शुरुआत दी ऑस्ट्रेलियाई ओपनर मैथ्यू वेड ने टीम को शानदार शुरुआत दी। उन्होंने डी आर्की शॉर्ट (9) के साथ 47 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। दोनों के आउट होनेके बाद स्मिथ ने एक छोर संभाला और तीसरे विकेट के लिए ग्लेन मैक्सवेल के साथ 45 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद चौथे विकेट के लिए मोइसेस हेनरिक्स के साथ 48 रन की पार्टनरशिप कर पारी को आगे बढ़ाया। चहल-बुमराह टी-20 इंटरनेशनल में भारत के टॉप विकेट टेकर मैच में एक विकेट लेते ही युजवेंद्र चहल ने टी-20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह की बराबरी कर ली। चहल ने 44 और बुमराह ने 50 टी-20 इंटरनेशनल में 59-59 विकेट लिए हैं। चहल ने मैच में स्टीव स्मिथ को आउट किया है।कोहली-पंड्या ने वेड के आसान कैच छोड़े छठवें ओवर की दूसरी बॉल पर हार्दिक पंड्या ने मैथ्यू वेड का बाउंड्री पर आसान सा कैच छोड़ा। इस समय वेड 43 रन बनाकर खेल रहे थे। ओवर शार्दूल ठाकुर का था। इसके बाद 8वें ओवर की आखिरी बॉल पर कप्तान विराट कोहली ने वेड का आसान सा कैच छोड़ दिया। हालांकि, इसी दौरान एक रन लेने के चक्कर में वेड रनआउट हो गए। यह ओवर वाशिंगटन सुंदर का था।फिंच की जगह मैथ्यू वेड ने कप्तानी की चोटिल एरॉन फिंच मैच से बाहर रहे। उनकी जगह मैथ्यू वेड ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की। वेड ऑस्ट्रेलियाई टी-20 टीम के कप्तान बनने वाले 11वें प्लेयर रहे। अब तक रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट, माइकल क्लार्क और स्टीव स्मिथ जैसे दिग्गज यह कमान संभाल चुके।

दोनों टीम में 3-3 बदलाव
दोनों टीम में 3-3 बदलाव किए। ऑस्ट्रेलिया टीम में फिंच, जोस हेजलवुड और मिचेल स्टार्क को बाहर किया गया। उनकी जगह मार्कस स्टोइनिस, एंड्र्यू टाई और डेनियल सैम्स को मौका मिला।

जडेजा की जगह चहल शामिल
टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में चोटिल रविंद्र जडेजा की जगह युजवेंद्र चहल को मौका दिया गया। साथ ही मोहम्मद शमी और मनीष पांडे को आराम देकर शार्दूल ठाकुर और श्रेयस अय्यर को शामिल किया गया।

स्टेडियम में 50त्न फैंस को एंट्री
ऑस्ट्रेलिया सरकार ने स्टेडियम में 50त्न फैंस को एंट्री देने की अनुमति दी है। सीरीज के सभी मैचों के टिकट बिक चुके हैं। दूसरे मैच में अपनी टीम को सपोर्ट करने के लिए फैंस पूरे जोश के साथ स्टेडियम में पहुंचे। इनमें नन्हें और युवा फैंस भी शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *