केकड़ी में लगेंगे विशेष शिविर आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग को मिलेगें प्रमाण पत्र

 

जयपुर, 14 जुलाई (कासं)। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा के निर्देश पर विधानसभा क्षेत्र केकड़ी की समस्त तहसीलों पर ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र जारी करने हेतु विशेष शिविर लगाए जाएंगे।इस प्रमाण पत्र से केंद्र एवं राज्य सरकार की नौकरियों एवं शिक्षण संस्थाओं में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलने लगेगा। उपखंड अधिकारी रवि वर्मा ने बताया कि चिकित्सा एवं जन सम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा के निर्देश पर शिविर जुलाई माह में आयोजित किए जाएंगे। सावर तहसील कार्यालय में 18 जुलाई, केकड़ी पंचायत समिति में 22 जुलाई, कादेड़ा उप तहसील में 24 जुलाई, टांटोटी तहसील में 26 जुलाई, सरवाड़ तहसील तहसील में 30 जुलाई को शिविर में ग्रामीण तथा शहरी दोनों क्षेत्रें के व्यक्तियों के प्रमाण पत्र तैयार कर उसी दिन जारी किए जाएंगे।
इनके बनेंगे प्रमाण पत्र
आवेदक के परिवार की समस्त स्रोतों से कुल आय 8 लाख रूपये से कम हो, 5 एकड़ ( अर्थात 12 बीघा 10 बिस्वा, जिसमे 1 बीघा = 132 फुट गुणा 132 फुट है) से कम कृषि भूमि हो, 1000 वर्ग फुट से कम का रहवासीय फ्लैट, मकान हो, शहरी निकाय क्षेत्र में 100 वर्ग गज (अर्थात 900 वर्ग फीट) क्षेत्रफल से कम का आवासीय प्लॉट हो, ग्रामीण क्षेत्र में 200 वर्ग गज (अर्थात 1800 वर्ग फीट) क्षेत्र से कम का आवासीय प्लॉट तथा आवेदक राजस्थान का मूल निवासी हो, और वह सामान्य वर्ग (एससी/एसटी/ओबीसी वर्ग की आरक्षित श्रेणी का नहीं हो) से संबंधित हो।
प्रमाण पत्र हेतु जरूरी दस्तावेज
पते की पहचान हेतु आधार कार्ड, राशन कार्ड, मतदाता परिचय पत्र, किरायानामा (यदि लागू हो), गैस कनेक्शन, बिजली व पानी के बिल की प्रति लगानी होगी ।स्वयं या पिता की जाति के साक्ष्य हेतु प्रमाण पत्र जैसे कृषि भूमि की जमाबंदी, मूल निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, ग्राम पंचायत या शहरी निकाय द्वारा भूखण्ड के पट्टे की प्रमाणित प्रति जिसमें जाति अंकित हो। इनमें से कोई भी दो दस्तावेज आवश्यक रूप से लगाने होंगे। राजकीय कार्मिकों, राजकीय उपक्रम अथवा प्राईवेट सेक्टर मे कार्यरत कार्मिको को वेतन से संबंधित फार्म नम्बर -16, पे-स्लिप या वार्षिक वेतन विवरण संलग्न करना होगा। आवेदन पत्र पर सत्यापित पासपोर्ट साइज फोटो और दो राज्य या केन्द्रीय अधिकारी-कर्मचारी के द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र, इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी (अगर हो), पेन कार्ड, बैंक पासबुक कॉपी भी संलग्न करने होंगे। फॉर्म एवं अन्य दस्तावेज पूर्ण करने के बाद उसका एक फोटो कॉपी सेट अपने पास सुरक्षित रखना उपयोगी रहेगा।
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा की जनसुनवाई
चिकित्सा, स्वास्थ्य, आयुर्वेद, भारतीय चिकित्सा, चिकित्सा शिक्षा और सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने रविवार को अपने केकड़ी स्थित आवास पर जनसुनवाई कर क्षेत्र के निवासियों की समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। डॉ. शर्मा ने जन सुनवाई के दौरान नागरिकों से विभिन्न समस्याओं के संबंध में प्रार्थना पत्र प्राप्त करने के साथ ही उनकी समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुना। इनके निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को हाथों हाथ निराकरण के लिए निर्देश प्रदान किए। इस दौरान व्यक्तियों ने निमोद गांव को पक्की सड़क से जोडऩे, देवपुरा से कंवरपुरा तक पक्की सड़क बनाने, कंवरपुरा में रोड़ लाइट लगाने, सरसुन्दा को कीचड़ से मुक्त कराने, कालेड़ा कंवर जी में चरागाह भूमि पर अतिक्रमण हटाने, शौलिया गांव में सीसी रोड़ बनाने एवं जतीपुरा में अपशिष्ठ जल की निकासी जैसी अनेक समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित विभागों से प्रस्ताव बनाने के लिए कहा गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
हेपा हीरो मेजर दलपत सिंह है प्रेरणा के स्त्रोत
चिकित्सा, स्वास्थ्य, आयुर्वेद, भारतीय चिकित्सा, चिकित्सा शिक्षा और सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने केकड़ी में रावणा राजपूत समाज के कार्यक्रम में कहा कि हेपा हीरो मेजर दलपत सिंह का जीवन सभी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं। डॉ. रघु शर्मा ने यह बात रविवार को केकड़ी नगर पालिका में आयोजित रावणा राजपूत समाज के कार्यक्रम में कही । उन्होंने कहा कि मेजर दलपत सिंह के व्यक्त्तिव से सभी को पे्ररणा लेनी चाहिए। इजराइल में इस योद्धा ने अपनी वीरता का लोहा मनवाया । उनके 101 वें बलिदान दिवस पर पे्ररणा के स्त्रोत बनाने के लिए कार्य किए जाएंगे। उनकी याद को अक्षुण रखने के लिए मूर्ति स्थापना के लिए भी विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार समाज को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी। समाज को शिक्षित करके सर्वांगीण विकास किया जा सकता है। पुरूषार्थी समाज को आगे बढऩे से कोई नहीं रोक सकता है। प्रतिस्पर्धा के इस युग में नई पीढ़ी को तकनीक अपनाकर आगे बढऩा चाहिए। सरकार प्रत्येक व्यक्ति को आगे बढऩे के लिए पूरे अवसर उपलब्ध करवा रही है।
रावणा राजपूत समाज के जिलाध्यक्ष शंकर सिंह राठौड़ ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। इस अवसर पर बड़़ी संख्या में कार्यकारणी के सदस्य, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कादेड़ा में शोकाकुल परिवार को दी सांत्वना
चिकित्सा, स्वास्थ्य, आयुर्वेद, भारतीय चिकित्सा, चिकित्सा शिक्षा और सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने रविवार को कादेड़ा में स्वर्गीय नौरत टेलर के परिजनों से मिलकर उन्हें सांत्वना प्रदान की। डॉ. शर्मा ने उनके पुत्र त्रिलोक एवं कुलदीप को ढ़ांढस बंधाया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *