क्या सेक्स के दौरान सुरक्षित है नारियल तेल का इस्तेमाल, आइए पता करते हैं

आपने नारियल तेल के फायदों के बारे में कई बार सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है आप अपनी सेक्सुअल लाइफ को आसान बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। कैसे? आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में। नारियल तेल हर घर में मौजूद एक ऐसी सामग्री है, जिसे हम अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करते हैं। हाथ जलने पर ही नहीं, बल्कि बालों को लंबा और घना बनाने के लिए भी बरसों से नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा रहा है। पर क्या आप जानती हैं कि विशेषज्ञ सेक्स के दौरार लुब्रिकेशन के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। यकीन नहीं होता! तो आगे पढ़ती रहिए। सेक्स के दौरान कैसे लाभकारी है नारियल का तेल-आपका शरीर उम्र बढऩे, दवाओं या हार्मोन के कारण पर्याप्त स्नेहन का उत्पादन करने में असमर्थ होता है।आप ऐसी अवस्था में नारियल तेल को ल्यूब के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। जिससे आपको संवेदनशीलता और उत्तेजना को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।ये अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है, जो इसे विशेष रूप से आकर्षक और स्नेहक बना सकता है। आइये जानते हैं कि सेक्स के दौरान नारियल तेल का उपयोग आपके लिए कितना सुरक्षित है। यह अमेरिकी शोध भी है महत्वपूर्ण-अमेरिका के राष्ट्रीय प्रतिनिधि डेटा के अनुसार 2015 के एक अध्ययन मे, लगभग 30 प्रतिशत महिलाओं ने अपने सबसे हालिया सेक्स करने के दौरान दर्द की सूचना दी। उन्होंने बताया कि ल्यूब न सिफऱ् वजाइना के सूखेपन को कम कर सकती है, ये संवेदनशीलता और उत्तेजना को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है। दूसरी तरफ गुजरात के इंटरनेश्नल जर्नल ऑफ़ लाइफ साइंस रिसर्च के एक अध्ययन के अनुसार, नारियल का तेल मॉइस्चराइजर के रूप में सुरक्षित और प्रभावी उपयोग के लिए चिकित्सकीय रूप से सिद्ध है। इसके मॉइस्चराइजिंग गुण उत्पाद को चिकना बना सकते हैं और लंबे समय तक चलने वाले संभोग की अनुमति दे सकते हैं।

यहां जानिए नारियल तेल से होने वाले अन्य लाभ

1. रजोनिवृत्ति के बाद है

कारगर-अगर आपकी उम्र पीरियड्स बंद होने की है या आप इससे से गुजर रहीं है तो नारियल का तेल विशेष रूप से आपके लिए सहायक हो सकता है। इस अवस्था में आमतौर पर वेजाइना का सूखापन, सेक्स के दौरान दर्द और वेजाइना की त्वचा के चारों ओर पतले वसायुक्त ऊतकों में सूखापन जैसी समस्याएं होती हैं। तो ये आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है।
2. एलर्जी में है असरदार-आपकी स्किन एलर्जी या संवेदनशील है, तो नारियल का तेल आपकी त्वचा को पहले की तरह आकर्षक,कोमल और स्नेहक भी बना सकता है। इसके लिए आप प्राकृतिक नारियल तेल की तलाश कर सकती हैं। जिससे आपकी त्वचा पर किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट न हो सके।

3. बालों को बनता है मजबूत और चमकदार

नारियल तेल आपके बालों के लिए भी काफी अच्छा उपचार है। इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसलिए यह स्कैल्प का बेहतर तरीके से ख्याल रखने में कारगर है। इसके प्रयोग से न सिफऱ् आपके बाल चमकदार होते हैं, साथ ही ये आपके बालों को घने, लंबे और रिपेयर भी करता है।नारियल तेल आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। चित्र : शटरस्टॉकनारियल तेल आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। चित्र : शटरस्टॉक

4. हृदयरोग में है लाभकारी

कई लोगों के बीच एक गलत धारणा फैली हुई है कि नारियल तेल दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है। असल में नारियल का तेल दिल के लिए फायदेमंद होता है। इसमें लगभग 50त्न लॉरिक एसिड होता है, जो आपकी उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी हृदय की विभिन्न समस्याओं को सक्रिय रूप से रोकने में मदद करता है।

5. खाना पचाने में फायदेमंद

नारियल तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और लॉरिक एसिड पाए जाते हैं। ये सभी शरीर को अंदर से पोषण देने का काम करते हैं। लॉरिक एसिड आपके पाचनतंत्र में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करके गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है। और अपशिष्ट पदार्थ पेट में जमा नहीं हो पाते हैं। इसके लिए आप इसको अपने खाने में शामिल कर सकती है।

6. वजन घटाने में करता है मदद

वजन घटाने के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें शॉर्ट और मीडियम-चेन फैटी एसिड होते हैं जो अत्यधिक वजन कम करने में मदद करते हैं। यह पचने में भी आसान है और यह थायराइड और अंत:स्रावी तंत्र के स्वस्थ कामकाज में मदद करता है। इसलिए नारियल तेल को अपनी डाइट में शामिल करने से कुछ हद तक मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है। नारियल तेल वेट लॉस में भी मददगार है। चित्र: शटरस्टॉॅकनारियल तेल वेट लॉस में भी मददगार है। चित्र: शटरस्?टॉॅक

7. घाव को इंफेक्शन से रखता है सुरक्षित

घाव ठीक करने में नारियल का तेल घावों पर अत्यधिक प्रभावी होता है।जब इसे इंफेक्शन वाली जगह पर लगाया जाता है,तो नारियल का तेल एक रासायनिक परत बनाता है जो संक्रमित शरीर के अंग को बाहरी धूल,हवा,कवक, बैक्टीरिया और वायरस से बचाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *