मेंथा ऑयल की कीमत बढ़ी

 

इंदौर। मेंथा ऑयल की कीमत करीब 9 रुपए की तेजी के साथ लगभग 1,258 रुपए प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गई। गुरूवार को भी इसमें करीब 12 रुपए का उछाल आया था। कमोडिटी विशेषज्ञों ने कहा कि गुरूवार को निचले स्तर पर खरीदारी की वजह से मेंथा में तेजी आई थी। तेजी शॉर्ट टर्म की नजर आई। सर्दियों में ताजा मांग शुरू होने से पहले इसमें बहुत ज्यादा तेजी की उम्मीद कम ही है।केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक पिछले दिनों मेंथा में लगातार गिरावट देखी गई थी। इसके चलते कीमतों में बहुत ज्यादा गिरावट आई। यही कारण रहा कि गुरूवार को निचले स्तर पर खरीदारी का रुझान देखा गया, जो शुक्रवार को भी जारी रहा।केडिया का कहना है कि मेंथा के लिए 1,273 रुपए के भाव पर मजबूत रेजिस्टेंस दिख रहा है। यदि यह लेवल नहीं टूटता है तो इसमें ज्यादा तेजी की उम्मीद नहीं होगी। लेकिन, यदि यह लेवल टूट जाता है तो मेंथा 1,281 रुपए का भाव भी देख सकता है। लेकिन, इस बात की आशंका कम है कि भाव 1,244 रुपए से नीचे आएगा, क्योंकि इस लेवल पर तगड़ा सपोर्ट नजर आ रहा है। इस साल मेंथा का उत्पादन 38,500-39,000 टन तक पहुंचने का अनुमान है। साल 2013 और 2018 के बीच औसतन 36,968 टन मेंथा का उत्पादन हुआ है। जाहिर है, इस वर्ष पिछले साल के मुकाबले उत्पादन बेहतर रह सकता है। मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत ज्यादातर उत्पादक राज्यों में किसानों ने पिछले साल के आकर्षक भाव को देखते हुए इस साल उत्पादन बढ़ाया है।

कुल उत्पादन का 62 % निर्यात

अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर का असर मेंथा ऑयल की कीमतों पर भी हुआ है। वजह यह है कि चीन और अमेरिका भारतीय मेंथा ऑयल के बड़े आयातक हैं। दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर के कारण इस बार निर्यात घटने की आशंका है। यदि वाकई ऐसा होता है, तो इसकी कीमतों पर दबाव बना रह सकता है। भारत अपने कुल मेंथा उत्पादन का 60-62 फीसदी निर्यात करता है।

एक कारण यह भी

मेंथा खुशबूदार जड़ी-बूटी है। भारत में इसे जापानी पुदीना के नाम से जाना जाता है। मेंथा ऑयल और इसके डेरिवेटिव्स का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर भोजन, दवा, इत्र और फ्लेवरिंग इंडस्ट्री में किया जाता है। भारत मेंथा ऑयल और इसके डेरिवेटिव्स का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है। इसकी कीमतों पर उत्पादन और घरेलू मांग के अलावा चीन, अमेरिका और सिंगापुर जैसे प्रमुख आयातक देशों से आयात मांग और डॉलर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर का भी असर होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *