कोरोना से बचने के लिए बेहद जरूरी है मास्क, Face Mask से जुड़ी इन सावधानियों को भूलकर भी न करें अनदेखा

कोरोनाकाल में आज फेस मास्क हर किसी की पहली जरूरत बन गया है। लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से दूर रखने के लिए डब्ल्यूएचओ ने लोगों को घर से निकलने से पहले या फिर किसी भी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में आने से पहले चेहरे पर मास्क लगाने की सलाह दी है। हालांकि लंबे समय तक चेहरे पर मास्क लगाए रखना कोई आसान बात नहीं है, शायद यही वजह है कि लोग चेहरे पर मास्क लगाते समय अनजाने में ही कई गलतियां कर बैठते हैं। आइए जानते हैं संक्रमण से बचे रहने के लिए वो कोई सी सावधानियां हैं जिनका ध्यान हर व्यक्ति को रखना चाहिए।

चेहरे पर मास्क लगाते समय ध्यान रखें ये सावधानियां-

-मास्क गीला होने पर उसे तुरंत बदल दें। गीला मास्क पहनने से चेहरे पर इरिटेशन और खुजली जैसी समस्या हो सकती है। याद रखें चेहरे पर हमेशा साफ और सूखे मास्क का ही इस्तेमाल करें।
-अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो अपने साथ एक एक्स्ट्रा मास्क रखें। जरूरत पडऩे पर किसी दूसरे का मास्क लगाना या उसे देना आपको संक्रमण की चपेट में ला सकता है।
-बाजार में कई तरह के फैब्रिक्स वाले मास्क उपलब्ध हैं, लेकिन कॉटन से बने मास्क त्वचा के लिए सुरक्षित हो सकते हैं । इसे पहनने से आपकी त्वचा नुकसान से बची रहती है।
-चेहरे पर मास्क लगाते समय भूलकर भी चेहरे पर हैवी मेकअप न लगाएं। ऐसा करने से आपकी त्वचा को दाग-धब्बे और ऐक्ने जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।
-व्यक्ति मास्क का उपयोग अपने मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढकने के लिए करता है ताकि हवा के माध्यम से फैलेनवाले इस संक्रमण से बचाव हो सके। लेकिन इसके लिए यह बिल्कुल जरूरी नहीं है कि मास्क बहुत टाइट ही हो। जरूरत से ज्यादा टाइट मास्क आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, ऐसा करने से बचें।
-मास्क उतारने के बाद चेहरे को किसी सौम्य साबुन से रोजाना दिन में दो बार धोएं। ऐसा करने से आप त्वचा संबंधी कई समस्याओं से बचे रहेंगे।
-संवेदनशील त्वचा वाले लोग मास्क उतारने के बाद हाइपोएलर्जेनिक मॉइस्चराइजर चेहरे पर लगाएं,ऑइटमेंट बेस वाले मॉइस्चाइजर के इस्तेमाल से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *