जीवन बीमा के प्रीमियम को इन 5 तरीकों से करें कम, होगा फायदा

नई दिल्ली। किसी भी व्यक्ति के जीवन में लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का बहुत महत्व है। जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम, पॉलिसीधारक की सेहत, रहने के स्थान, आदतों और व्यवसाय की प्रकृति पर निर्भर करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि बीमा कंपनियां इन सभी बिंदुओं को देखते हुए प्रीमियम तय करती है। हालांकि, कई ऐसे कारण हैं जो बीमा प्रीमियम का बोझ बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसा पॉलिसी लेने से पहले सही जानकारी नहीं होने से होता है। हम पांच ऐसे ही कारण बता रहें हैं जिनको फॉलो कर आप अपनी प्रॉलिसी के प्रीमियम को घटा सकते हैं।
1. कम उम्र में ही जीवन बीमा खरीदें
अगर आप कम प्रीमियम चुकाना चाहते हैं तो अच्छा यह होगा कि युवावस्था में ही पॉलिसी खरीद लें। 28 से 30 की उम्र में पॉलिसी खरीदना सबसे बेहतर माना जाता है। बीमा कंपनियां युवाओं को कम प्रीमियम में पॉलिसी उपलब्ध कराती हैं। ऐसा युवाओं में बीमारी होने या अन्य जोखिम का खतरा बहुत ही कम होने के कारण होता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है बीमा कंपनियां अधिक प्रीमियम वसूलती है क्योंकि बीमाधारक पर जोखिम बढ़ता जाता है।
2. टर्म पॉलिसी लेना बेहतर फैसला
कम प्रीमियम में बड़ा कवरज पाने का सबसे आसान रास्ता है टर्म प्लान खरीदना। आप अपनी जरूरत के अनुसार टर्म प्लान खरीदें। बाद में टर्म प्लान में गंभीर बीमारी के इलाज और दूसरे राइडर को शामिल कर सकते हैं। बीमा विशेषज्ञों के अनुसार, एक 35 साल के व्यक्ति को अपनी सालाना आया का 10 से 15 गुना का कवर लेना चाहिए। हालांकि, टर्म इंश्योरेंस में आपको मैच्योरिटी पर कुछ भी नहीं मिलता है। कुछ टर्म इंश्योरेंस में मैच्योरिटी है तो वह काफी महंगा है।
3. अच्छी पॉलिसी का चुनाव करें
पॉलिसीएक्स.कॉम के सीईओ, नवल गोयल ने बताया कि सिर्फ पॉलिसी की अवधि ही नहीं सही पॉलिसी का चुनाव करना भी बहुत जरूरी है। कभी भी जीवन बीमा पॉलिसी का टर्म छोटा नहीं होना चाहिए। ऐसा इसिलए कि अगर पॉलिसी वित्तीय दायित्व को पूरा करने से पहले ही खत्म हो जाए तो आप संकट में फंस सकते हैं। उसी तहर पॉलिसी का टर्म बहुत लंबा नहीं होना चाहिए क्योंकि यह आपके ऊपर प्रीमियम का बोझ बढ़ाने का काम करेगा।
4. खरीदने से पहले प्लान की तुलना करें
कभी भी बीमा पॉलिसी का चुनाव आंख मूंदकर न करें। पॉलिसी खरीरने से पहले उसका प्रीमियम, क्लेम सेटलमेंट रेश्यो, कुल कवर राशि और मिलने वाली सुविधाओं की तुलना दूसरे पॉलिसी से करें। आप यह काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं। कई ऐसी वेबसाइट है जो यह सुविधा मुहैया करा रही है। इसके साथ ही आप बीमा कंपनी के एजेंट से भी जानकारी जुटाकर सही पॉलिसी का चुनाव कर सकते हैं।
5. अनावश्यक राइडर न खरीदें
जब आप जीवन बीमा लेने जाते हैं तो कंपनियां आपको कई तरह के राइडर सस्ती कीमत पर देने का प्रस्ताव देती हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *