राज्य सरकार प्रदेश के शैक्षणिक विकास के लिए प्रतिबद्ध : भंवर लाल मेघवाल

 

सुजानगढ़ क्षेत्र में करोड़ों के विकास कार्यों का लोकार्पण

जयपुर, 9 दिसम्बर (का.सं.)। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने सोमवार को चूरू जिल के सुजानगढ़ क्षेत्र के हरासर, राजियासर मीठा, राजियासर खारा, बामणियां, तोलियासर, मालासी एवूं खूड़ी में विभिन्न निर्माण कार्यों का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया तथा राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं व सेवाओं को लेकर ग्रामीणों से फीडबैक लिया। इस दौरान तोलियासर के राउमावि में समग्र शिक्षा अभियान में बने तीन कक्षा-कक्षों एवं भामाशाह नरेश गोदारा द्वारा बनाए गए एक कमरे का का लोकार्पण करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के शैक्षणिक विकास के लिए संकल्पबद्ध है और शैक्षणिक विकास व सुधार की दिशा में व्यापक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने थोड़े से समय में ही शैक्षणिक विकास के लिए बडे कदम उठाए हैं तथा कोशिश है कि संसाधनों के अभाव में कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि आज के समय में ज्ञान ही सबसे बड़ी ताकत है, इसलिए ग्रामीण अपने बच्चों, खासकर बालिकाओं की शिक्षा पर ध्यान दें और देखें कि इन्हें बेहतर शिक्षा मिले। उन्होंने कहा कि शिक्षा में बड़ी ताकत है और इसके सहारे व्यक्ति न केवल अपनी तकदीर बदल सकता हैं, अपितु देश व समाज में बड़ी रचनात्मक भूमिका निभा सकते हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने इस दौरान गांव में आपणी योजना अंतर्गत बनाई गई पानी की टंकी (एसएलआर) का भी उद्घाटन किया। विशिष्ट अतिथि पूर्व जिला प्रमुख भंवर लाल पुजारी ने कहा कि ग्रामीणों को अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देना चाहिए। प्रधान गणेश ढाका ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री की सक्रियता एवं संवेदनशीलता की सराहना करते हुए कहा कि सुजानगढ़ क्षेत्र में सर्वाधिक विकास कार्य कराए जा रहे हैं। इस दौरान एसडीएम रतनकुमार स्वामी सहित शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, पेयजल आदि विभागों के अधिकारी, जनप्रतिनिधि, कर्मचारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।
युवाओं को दिया जा रहा है रोजगार : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि राज्य में पुलिस एवं पटवारी भर्ती परीक्षाओं के लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं। आने वाले समय में राज्य सरकार की ओर से बड़ी संख्या में अन्य भर्तियां आयोजित कर युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के लिए सरकार की ओर से अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, योजनाओं की जानकारी रखें और इनका अधिक से अधिक लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के शैक्षणिक विकास के लिए वे हर आवश्यक कदम उठाएंगे। क्षेत्र के विकास में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि वे न केवल समय पर स्कूल आएं, अपितु समर्पण के साथ शिक्षण करते हुए विद्यार्थियों को तैयार करें ताकि वे सशक्त व जागरुक नागरिक बनकर देश व समाज की सेवा करें।
132 प्रकार की योजनाओं से लाखों हो रहे लाभान्वित : मेघवाल ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से 132 प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जिनसे लाखों लोग लाभान्वित हो रहे हैं। जरूरत इस बात की है कि हम सभी इन योजनाओं को जानें, समझें और सही लोगों तक इनका लाभ पहुंचाया जाना सुनिश्चित करें।
हरासर में किया मॉडल तालाब का लोकार्पण : इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने हरासर के राजकीय उमावि में 43.85 लाख रुपए की लागत से कक्षा-कक्षों का शिलान्यास किया तथा इंटरलॉकिंग सीसी सड़क व 19 लाख रुपए की लागत से बनाए गए मॉडल तालाब निर्माण कार्य का उद्घाटन किया। राजियासर मीठा में उन्होंने 31.65 लाख रुपए की लागत के कक्षा-कक्षों, किसान सेवा केंद्र एवं भू-अभिलेख सूचना केंद्र, आपणी योजना अंतर्गत निर्मित एसएलआर तथ राजियासर खारा के रामावि में विधायक कोटे से बनाए गए।दो कमरे मय बरामदा का लोकार्पण किया। उन्होंने बामणियां में सीसी सड़क, इंटरलॉकिंग ब्लॉक सीसी सड़क, ईंट खरंजा निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने खूड़ी के राउमावि में 31.65 लाख रुपए की लागत के तीन कक्षा-कक्षों का उद्घाटन किया तथा किसान सेवा केंद्र एवं भू-अभिलेख सूचना केंद्र, किसान सेवा केंद्र एवं अनाज गोदाम की चारदीवारी, अनाज गोदाम का लोकार्पण किया।
मालासी में बाईपास निर्माण पर सर्वे : इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने मालासी में इंटरलॉकिंग सीसी ब्लॉक चौक निर्माण, सीसी सड़क निर्माण एवं उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान एसडीएम रतनकुमार स्वामी ने बताया कि मालासी में बाईपास के लिए सर्वे का काम चल रहा हैं। मालासी, खूड़ी, ढाकावाली एवं मैणासर बाईपास का सर्वे किया जा रहा है। इस दौरान तहसीलदार श्रवण कुमार, सरपंच राजपाल कुलहरि, लोढ़सर के पूर्व सरपंच कन्हैयालाल शर्मा, धनराज चोपड़ा सहित अधिकारी, कर्मचारी, ग्रामीण उपस्थित थे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *