मास्क उतारूं ! ये 6 जगहें जहां आप नहीं ले सकती मास्क उतारने का जोखिम

यदि आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के पास बिना मास्क पहने जा रहीं हैं और सोच रहीं हैं कि इसमें क्या नुकसान है, तो इस लेख को जरूर पढ़ें।
मास्क को लेकर इन दिनों काफी शोर मचा हुआ है। स्वास्थ्य संगठन बार-बार लोगों से मास्क पहनने का आग्रह कर रहे हैं। इसके बावजूद हमारे आस-पास ऐसे बहुत से लोग हैं जो इसकी परवाह नहीं करते। जबकि कुछ ईमानदारी से मास्क पहनते हैं। लेकिन कई बार वे सिर्फ अपना मुंह की कवर करते हैं और उनकी नाक मास्क से बाहर होती है। अगर आप मास्क न पहनने को बहादुरी का प्रतीक मान रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इसमें गर्व करने लायक कुछ भी नहीं है। इन्हीं छोटी-छोटी लापरवाहियों के कारण हमारा देश कोविड-19 कैपिटल बनने की ओर अग्रसर है। हां, हम समझते हैं कि कभी-कभी फेस मास्क आपके लिए असहनीय हो जाता है। आखिरकार, हम अभी भी हम उन्हें पूरे दिन नहीं पहन सकते। पर वास्तविकता यह है कि आपको हर समय मास्क नहीं लगाना होता है। आपको यह जानने की जरूरत है कि आपके लिए कब इसे पहनना जरूरी हैं और कब आप इसे उतार सकती हैं। तो इसमें हम आपकी मदद कर सकते हैं
वे कुछ मौके जब आपको मास्क पहनना जरूरी है:
1 यदि आप स्वस्थ हैं लेकिन एक कोविड- 19 पॉजिटिव व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं तो चेहरे पर मास्क पहनना जरूरी है।
2 यदि आपको खांसी है और आप छींक रहे हैं, तो आपको चेहरे का मास्क पहनना चाहिए।
3 मुंबई के वॉकहार्ट अस्पताल में एक आंतरिक चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. बेहराम पारदीवाला कहते हैं,सार्वजनिक परिवहन, टैक्सी, ई-रिक्शा, या टू व्हीलर में यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य है।
4 डिलीवरी लेते समय, घर पर किराने का सामान या किसी अन्य प्रकार की खरीदारी कर रहे हो।
5 किराने का सामान खरीदने, पड़ोसी से बात करने, किसी मित्र से मिलने, या अपने कुत्ते को सैर कराने के लिए बाहर निकलने के दौरान। असल में, फेस मास्क पहनेे बिना आपको अपने घर से बाहर कदम कभी नहीं रखना हैै।
6 घर में जब लोग  हों, भले ही वे आपके निकटतम दोस्त हों। जब भी कोई बाहर से घर के अंदर आता है तो आप और आपके घर के सभी सदस्यों को मास्क पहनना चाहिए।मुद्दा यह है कि जब भी आप किसी से मिलते हैं, तो आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते कि वह कोविड 19 पॉजिटिव है या उसका कैरियर है या नहीं। डॉ. पारदीवाला कहते हैं, तो ऐसी स्थिति में अपने आप को बचाने के लिए एक फेस मास्क पहनना होगा।
वे कहते हैं
यदि आप घर पर हैं, तो आप मास्क उतार सकती हैं , जिन लोगों के बारे में आप जानती हैं कि वे कोविड-19 पॉजिटिव नहीं हैं , उनके साथ बात करते समय और अपनी खुद की कार या केबिन में,जिसे आपने कीटाणु मुक्त किया है, वहां आप मास्क उतार सकती हैं।
यदि आप अभी भी उलझन में हैं कि मास्क पहनना क्यों महत्वपूर्ण है, भले ही आप उन लोगों के आस-पास हों जो बीमार नहीं दिख रहे हों, फिर भी हमें आपको याद दिलाना है: कई कोविड -19 कैरियर बिना किसी लक्षण के भी हो सकते हैं।रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, यदि आप ऐसे सार्वजनिक स्थान पर हैं जहां सामाजिक दूरी का पालन करना मुश्किल है तो फेस मास्क आपको उन वाहकों से बचा सकता है जो कॉविड-19 के कोई संकेत नहीं दिखा रहे।सीडीसी यह भी अनुशंसा करता है कि यदि आप चुस्त और तंदुरुस्त हैं तो हृ95 मास्क के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। उनके अनुसार, एक साधारण फेस मास्क भी आपके लिए पर्याप्त होगा। इसके साथ ही आपको सोशल डिस्टेंसिंग और सतर्कता बरतने की जरूरत है। लेकिन हां, यदि आप एक एसएआरएस-सीओवी -2 के रोगी की देखभाल कर रहे हैं तो आपको उचित सर्जिकल फेस मास्क पहनना चाहिए।यह भी पढ़ें – कोरोना वायरस के समय में सेक्स : हार्वर्ड शोधकर्ता दे रहे हैं फेस मास्क पहनने की सलाह लब्बोलुआब यह है उपचार से परहेज अच्छा हमेशा अच्छा होता है। जिस गति से कोविड-19 पॉजिटिव मामलों में बढ़ोतरी हो रही है, उसे देखते हुए फेस मास्क पहनना और सुरक्षित रहना अपरिहार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *