राजस्थान में बदला मौसम:जयपुर में तेज अंधड़ के साथ बारिश; झुंझनूं में हवा से पेड़ गिरे, बिजली का पोल टूटा, बीकानेर में झमाझम, 20-21 को आंधी-बारिश के आसार

राजस्थान में फिर मौसम ने करवट ली है। जयपुर में सुबह से पड़ रही तेज धूप के बाद दोपहर बाद अचानक मौसम बदल गया। यहां तेज आंधी के बाद बारिश शुरू हो गई। झुंझुनूं में तेज अंधड़ से कई पेड़ गिर गए। बिजली का पोल भी टूट गया। नागौर में काले घने बादल छाए रहे। तेज हवा भी चली। वहीं बीकानेर में सुबह में ही तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई थी। जैसलमेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर, नागौर, चुरू, हनुमानगढ़ सहित पश्चिमी राजस्थान में बूंदाबांदी से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम विभाग ने सोमवार की रात तीन बार आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की थी। सुबह में बीकानेर में बूंदाबांदी का सिलसिला फिर से शुरू हो गया। बादलों के गर्जन के साथ ही खाजूवाला और गजनेर में बूंदाबांदी हुई। शहरी क्षेत्रों में बादलों ने डेरा डाला है। 20 और 21 अप्रैल काे पश्चिमी विक्षाेभ के चलते आंधी-बारिश के आसार हैं। इस दौरान हवा की रफ्तार 40-50 किमी प्रतिघंटा रह सकती है।

मंगलवार से नया पश्चिमी विक्षोभ बन रहा:अंधड़ और बूंदाबादी के आसार, आज कल अंधड़ और बारिश के आसार; 50 किमी/घंटा की गति से चल सकती है हवाएं

मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने के आसार बन रहे हैं। हालांकि इस दौरान हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं। बीच-बीच में धूप भी निकलेगी। बुधवार को बारिश की संभावना है। इस दौरान तापमान में मामूली गिरावट होने की संभावना है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। इससे 25 अप्रैल तक अधिकतम तापमान 42 डिग्री के आसपास रहेगा। मौसम में बदलाव के कारण ही सोमवार को आद्रता 15 प्रतिशत घटकर 52 प्रतिशत पहुंच गई। यानी मौसम में गरमाहट की संभावना बन गई है। मौसम विभाग के अनुसार जैसलमेर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर, नागौर, चुरू और हनुमानगढ़ जिलों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते हवाएं 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। ऐसे में कुछ स्थानों पर गरज के साथ सामान्य बारिश हो सकती है। हालांकि मंगलवार सुबह बीकानेर और चूरू से बादल छंट गए। मौसम विभाग ने भी सुबह की चेतावनी में इन दोनों जिलों के नाम हटाकर श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, नागौर, जालौर, बाडमेर, जैसलमेर, सिरोही, पाली व भीलवाड़ा में अंधड़ के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है।

तापमान में गिरावट

पश्चिमी विक्षोभ के कारण अब तक पश्चिमी राजस्थान में बारिश ज्यादा नहीं हुई है लेकिन तापमान में गिरावट आने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। बीकानेर, श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटे में बीकानेर में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा है जबकि श्रीगंगानगर में 38.3 डिग्री सेल्सियस ही रहा। इसी तरह जोधपुर में 39.9 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *