आपका शरीर दे रहा है स्वास्थ्य संबंधी ये 6 संदेश, कहीं ये किसी गंभीर बीमारी के लक्षण तो नहीं!

आपका शरीर आपके बारे में सबसे ज्यादा जानता है और उसका संवाद का अपना एक तरीका है। इन 6 संकेतों से समझिए कि कहीं आपके शरीर में कोई स्वास्थ्स संबंधी गड़बड़ी तो नहीं। हम से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि हमारा शरीर भी हमसे बात करता है। हमारे शरीर के पास भी हमसे बात करने का एक तरीका होता है, जिसके जरिए हमारा शरीर हमसे बहुत कुछ कहता है। हमें बस इसे ध्यान से सुनने और समझने की जरूरत होती है, कि हमारा शरीर हमें क्या बताने की कोशिश कर रहा है। हमें हमारे शरीर के इन तरीकों पर ध्यान देना होगा, क्योंकि हमारा शरीर इसके जरिए अपना हाल भी बयां करता है। इसलिए हमें इन संकेतों को समझना बहुत जरूरी है।शायद आप नहीं जानती कि हमारे शरीर में कई प्रकार की समस्याएं होने पर वह हमें उसे बताने के लिए संकेत देता है। जिसे हम नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना आगे चलकर हमारे लिए ही नुकसानदायक साबित होता है। क्योंकि इसका खामियाजा हमें ही भुगतना पड़ता है। अपने शरीर के संकतों को पहचानना और उन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। हम आपको शरीर के 6 ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। जानें क्या हैं यह संकेत-
पांच ऐसे स्वास्थ्य संकेत जिन्हें आपको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए
पैरों का गुलाबी होना-फुट लोशन निर्माता अक्सर यह दावा करते हैं कि आपके पैर बच्चे के पैरों की तरह गुलाबी हो जाएंगे। पर अगर आपके पैर सचमुच गुलाबी होने लगे हैं और आपकी त्वचा पतली और उस पर झुर्रियां हो गई हैं। तो ऐसे में आपको अपने बल्ड शुगर लेवल की जांच करा लेनी चाहिए। क्योंकि यह डायबिटीज के साथ ही पाचनतंत्र संबंधी समस्याओं का भी संकेत हो सकता है।
गले लगने पर सनसनी महसूस होना-गले लगाना हमेशा अच्छा नहीं होता है। यदि आपको कभी-कभी लगता है कि कोई व्यक्ति आपको बहुत कसकर गले लगा रहा है या आपकी कमर, शरीर या पैरों को चारों ओर बांध रहा है, तो ऐसे में आपको मल्टीपल स्केलेरोसिस होने के जोखिम का पता लगाने के लिए टेस्ट कराने की आवश्यकता है। आप अपनी बाहों और पैरों में अप्रिय उत्तेजनाओं का अनुभव कर सकती हैं, आपको ऐसा महसूस हो सकता है जैसे कि आप भारी दस्ताने या जूते पहन रही हैं। यह सनसनी जलन की तरह या काफी भिन्न हो सकती है। आप को इस पर ध्यान देने की जरूरत है।
गिरती हुई भौहें-अगर आप ध्यान दें कि आपकी भौहें पतली हो रही हैं। तो ऐसे मे अपने डॉक्टर के पास जाएं और परीक्षण करवाएं। क्योंकि यह हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों में से एक हो सकता है।
पैर की उंगलियों का सूजना-भले ही आपके पास स्पष्ट, जलन-मुक्त, खुजली वाली त्वचा हो। लेकिन अगर आपके पैर की उंगलियां सॉसेज जैसी दिखती हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। यह संकेत सोरियाटिक गठिया का संकेत हो सकता है। इसके लिए आपको त्वचा विशेषज्ञ या रूमेटोलोजिस्ट के पास जाना चाहिए।
भूख का कम होना-अगर आपको भूख कम लग रही है, तो इसे फिटनेस गॉड्स गिफ्ट नहीं समझना चाहिए। भूख में अचानक कमी होना पाचनतंत्र संबंधी समस्याओं के लक्षण हो सकते हैं। अगर आपको भी एसिड रिफ्ल्क्स की समस्या है, तो यह गैस्ट्रोओसोफेगल लक्स रोग का संकेत हो सकता है।
त्वचा में खुजली होना-यदि आपको अपनी त्वचा पर खुजली का अनुभव हो रहा है, तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है। हालांकि ऐसे में डॉक्टर से परामर्श लेने से पहले आपको खुजली वाली जगह की जांच करवा लेनी चाहिए। क्योंकि कई बार ये खुजली एक कीट के डंक या एक नए खराब गुणवत्ता वाले लोशन या एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण हो सकती है। अगर इन कारणों में से कोई भी आपकी खुजली का कारण नहीं है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *